Online Casino

VEGAS MYTHS BUSTED: The Old MGM Grand Was Imploded After the Fire

पोस्ट किया गया: 26 अगस्त, 2022, दोपहर 12:50 बजे।

अंतिम अद्यतन: 26 अगस्त 2022, पर 01:25.

21 नवंबर, 1980 को एमजीएम की भव्य आग को लेकर एक आम मिथक है। लेकिन इस मिथक के साथ, सच्चाई इसे छिपाने वाली कल्पना से ज्यादा परेशान करने वाली है।

एमजीएम ग्रैंड 1980 आग
21 नवंबर, 1980 को लास वेगास में एमजीएम ग्रांड होटल के माध्यम से एक दुखद रूप से परिहार्य आग भड़क उठी। इस तस्वीर में होटल देखें। क्या यह आपको परिचित लगता है? उस चाहिए, और इसलिए नहीं कि यह कभी एमजीएम ग्रैंड हुआ करता था। (तस्वीर: लास वेगास सन)

जब मूल एमजीएम ग्रैंड 1973 में 2,100 से अधिक होटल कमरों के साथ खुला, तो इसे दुनिया के सबसे बड़े होटलों में से एक के रूप में जाना जाता था। लेकिन 21 नवंबर, 1980 के बाद, यह केवल दुनिया की सबसे भीषण होटल आग की साइट के रूप में जाना जाने लगा।

इस त्रासदी ने 87 लोगों के जीवन का दावा किया और पूरे नेवादा और राष्ट्र में अग्नि संहिताओं को बदल दिया।

केवल वाइनकॉफ़ होटल की आग जिसने 7 दिसंबर, 1946 को अटलांटा शहर में 119 लोगों की जान ले ली, वह बदतर थी। सौभाग्य से, पास के नेलिस एयर फ़ोर्स बेस के हेलीकॉप्टर एमजीएम की छत से 1,000 से अधिक लोगों को निकालने में सक्षम थे, या मरने वालों की संख्या उस रिकॉर्ड को तोड़ देती।

काल्पनिक

बहुत से लोग मानते हैं कि एमजीएम ग्रैंड विनाशकारी आग के बाद टूट गया था, या तो व्यापक आग क्षति के कारण या क्योंकि इमारत में बहुत खराब जूजू था। यह मिथक इतना व्यापक है कि 2009 के संस्करण में भी यह तथ्य के रूप में सामने आया Frommer के लास वेगास।

सच्चाई वहीं है था इमारत को आग से नुकसान हुआ, लेकिन यह कैसीनो और पहली मंजिल में समाहित था और इससे गंभीर संरचनात्मक क्षति नहीं हुई। वहां था खराब जूजू भी, लेकिन इससे एमजीएम फट नहीं गया और संपत्ति का पुनर्निर्माण नहीं हुआ।

मूल एमजीएम को बिल्कुल भी नहीं फाड़ा गया था। इसके बजाय, आग की क्षति की मरम्मत की गई और इमारत को पांच साल बाद बाली को बेच दिया गया। बिक्री के दौरान, बाली ने होटल को प्रसिद्ध बाली के लास वेगास में बदल दिया। मूल एमजीएम के दक्षिण में 1993 में एक नया एमजीएम ग्रैंड (जिसे आप आज दर्पण वाली खिड़कियों और प्रतिष्ठित शेर की मूर्ति के साथ जानते हैं) खोला गया।

मूल होटल टॉवर, जहां अधिकांश मौतें हुईं, आज भी काम कर रही हैं।

उग्र विवरण

21 नवंबर, 1980 को सुबह 7 बजे, कैसीनो के पूर्वी छोर पर एक डेली में दोषपूर्ण वायरिंग ने एक छोटी सी आग को जन्म दिया। डेली अभी खुली नहीं थी; एक कैसीनो कर्मचारी ने धुआं देखा और सुरक्षा को बुलाया। उन्होंने दमकल की काफी तलाश की, लेकिन वह नहीं मिला। उस समय, कैसीनो के उस हिस्से में कोई स्वचालित स्प्रिंकलर नहीं थे।

आग रेस्टोरेंट की दीवार पर 17 फीट प्रति सेकेंड की रफ्तार से चढ़ने लगी। डेली जाने के चार मिनट बाद, उसने लॉबी के सामने के दरवाजों से टकराकर शीशा उड़ा दिया। इससे पहले कि अग्निशामक इसे नियंत्रित कर पाते, इसने सभी सीढ़ियों, लिफ्ट शाफ्ट और एयर कंडीशनिंग सिस्टम को चिमनी में बदल दिया।

87 पीड़ितों में से 60 से अधिक की मौत होटल के टावर के 19-24 मंजिलों पर, उनके आधे कमरों में, घने काले धुएं और कार्बन मोनोऑक्साइड से हुई, जो ए / सी नलिकाओं के माध्यम से और घने बादल में जमा हो गए थे। कई पीड़ित शायद अभी भी अपने बिस्तरों पर सो रहे थे।

धुएं में एक विरासत

एमजीएम ग्रैंड आग के आठ महीने बाद स्वचालित स्प्रिंकलर और एक संपत्ति-व्यापी फायर अलार्म सिस्टम के साथ फिर से खुल गया। (आग के लिए धन्यवाद, ये अब कानून द्वारा आवश्यक थे।) $ 50 मिलियन के पुनर्विकास के हिस्से के रूप में, एक दूसरा 26-मंजिला टॉवर बाद में 1981 में जोड़ा गया था। लेकिन आग से खराब प्रचार और बाद के मुकदमेबाजी के वर्षों के कारण मुलाक़ात में गिरावट आई।

आग की जांच ने कई चौंकाने वाले विवरण प्रदान किए। उदाहरण के लिए, लास वेगास फायर मार्शल द्वारा अनुशंसित स्वचालित स्प्रिंकलर की स्थापना, लेकिन अभी तक कानून द्वारा आवश्यक नहीं है, 1972 से 73 तक एमजीएम ग्रैंड के निर्माण के लिए $ 106 मिलियन की लागत में केवल $ 200,000 जोड़ा गया होगा। फिर भी होटल ने इनकार कर दिया, और क्लार्क ने काउंटी भवन। विभाग ने यह कहते हुए पक्ष लिया कि चूंकि भवन 24/7 संचालित होता है, इसलिए पूरे परिसर में स्वचालित स्प्रिंकलर की कोई आवश्यकता नहीं थी।

आग से हुई मौतों और चोटों के परिणामस्वरूप 1,350 से अधिक कानूनी दावे हुए, और एमजीएम ग्रैंड अंततः उन्हें निपटाने के लिए $ 223 मिलियन का भुगतान करने पर सहमत हुए। उस समय, लास वेगास में सभी मुकदमों को संभालने के लिए पर्याप्त फर्में नहीं थीं।

विफलता और मौत के लिए इस विशाल स्मारक को संचालित करने से नाराज, एमजीएम ग्रैंड ने अप्रैल 1986 में होटल और एमजीएम ग्रैंड रेनो को पिनबॉल और स्लॉट मशीन निर्माता बाली मैन्युफैक्चरिंग को बेच दिया।

राख से उठता है

चुपचाप, एमजीएम ग्रैंड के मालिक किर्क केरकोरियन ने पुराने के दक्षिण में एक मील दक्षिण में एक नया एमजीएम ग्रैंड बनाने के लिए संपत्ति का अधिग्रहण करना शुरू कर दिया। यह 1993 में खुला और आज भी चल रहा है। इस बीच, बाली ने कई बार हाथ बदले हैं। हिल्टन होटल्स ने 1996 में संपत्ति खरीदी और अपने कैसीनो रिसॉर्ट डिवीजन को पार्क प्लेस एंटरटेनमेंट में बदल दिया, जिसका नाम बदलकर कैसर एंटरटेनमेंट रखा गया और 2005 में हाराह एंटरटेनमेंट द्वारा अधिग्रहित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button