Online Casino

US Imposes Unprecedented Water Restrictions on Southwest

लिखा हुआ: 16 अगस्त 2022, 06:14 बजे।

अंतिम अद्यतन: 16 अगस्त 2022, पर 06:41.

दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए मंगलवार को अभूतपूर्व जल प्रतिबंधों की घोषणा की गई, जहां एक मेगाड्रॉट ने देश के दो सबसे बड़े जलाशयों के स्तर को रिकॉर्ड स्तर तक कम कर दिया है।

अमेरिकी आंतरिक विभाग द्वारा लगाए गए पहले टियर 2 प्रतिबंधों के तहत, नेवादा वर्तमान में राज्य को आवंटित कोलोराडो नदी के पानी का 8% खो देगा। एरिज़ोना के आवंटन में 21% की भारी गिरावट आएगी। ये प्रतिबंध अगले साल से लागू होंगे।

लेक मीड ने कोलोराडो नदी के पानी के प्रतिबंधों को समाप्त कर दिया
मीड झील का जल स्तर समुद्र तल से 80 साल के निचले स्तर 1,042 फीट पर है और तेजी से गिर रहा है। जो थोड़ा पानी बचा है उसे बचाने की कोशिश करने के लिए अगले साल अभूतपूर्व जल प्रतिबंध लागू किए जाएंगे। (छवि: anews.com)

जल और विज्ञान विभाग की सहायक सचिव तान्या ट्रुजिलो ने एक बयान में कहा, “हर राज्य में हर क्षेत्र की जिम्मेदारी है कि वह सुनिश्चित करे कि पानी का अधिकतम दक्षता के साथ उपयोग किया जाए।” “कोलोराडो नदी प्रणाली के विनाशकारी पतन और अनिश्चितता और संघर्ष के भविष्य से बचने के लिए, बेसिन में पानी का उपयोग कम किया जाना चाहिए।”

प्रतिबंधों का मतलब है कि नेवादा की कोलोराडो नदी का आवंटन प्रति वर्ष लगभग 89.65 बिलियन गैलन पानी गिर जाएगा। सौभाग्य से राज्य के लिए, उसने पिछले साल सिर्फ 78.89 बिलियन गैलन का उपयोग किया था और इस वर्ष लगभग इतनी ही राशि का उपयोग करने के लिए ट्रैक पर है। कैलिफोर्निया अपने आवंटन में कोई कटौती नहीं देखेगा क्योंकि राज्य में जल बैंक हैं।

फिर भी, खबर अच्छी नहीं है क्योंकि एजेंसी ने सभी राज्यों से कहा है कि कोलोराडो नदी के पानी को अपने आवंटन से 652 अरब से 1.3 ट्रिलियन गैलन तक कटौती करने के तरीके खोजने के लिए – 15-30% की कमी। इसमें कोलोराडो, न्यू मैक्सिको, यूटा और व्योमिंग भी शामिल हैं। यह लक्ष्य दक्षिणी नेवादा के लिए विशेष रूप से कठिन होगा, जो झील मीड से अपना 90% पानी प्राप्त करता है।

समय सीमा: कल

राज्यों को अपनी योजनाएँ प्रस्तुत करने के लिए ब्यूरो की समय सीमा अगस्त 15 थी। लेकिन दक्षिणी नेवादा जल प्राधिकरण के महाप्रबंधक जॉन एंट्समिंगर ने सीएनएन को बताया कि “पर्याप्त हितधारक नहीं” अब तक उस समय सीमा को पूरा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि नदी के कुछ हितधारक संघीय सरकार को अपनी योजना के साथ कदम उठाते हुए देखना चाहेंगे।

पिछले साल अगस्त में सरकार द्वारा पानी की कमी की घोषणा के बाद यह लगातार दूसरा साल है। लेक पॉवेल और लेक मीड 23 तारीख के कारण 28% पूर्ण की संयुक्त भंडारण क्षमता पर काम कर रहे हैं।तृतीय दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में सूखे के वर्ष। इससे जलापूर्ति और जल विद्युत उत्पादन ठप होने का खतरा है, इसलिए संघीय सरकार ने कार्रवाई की।

उस कार्रवाई के हिस्से के रूप में, संघीय सरकार ने अधिक पानी रखने का फैसला किया है – लगभग 326 बिलियन गैलन – लेक पॉवेल में इसे डाउनस्ट्रीम लेक मीड में छोड़ने के बजाय। ऐसा इसलिए है क्योंकि 1 जनवरी को पॉवेल झील का जल स्तर 3,522 फीट होने की उम्मीद है, जो बिजली उत्पादन जारी रखने के लिए आवश्यक न्यूनतम से केवल 32 फीट ऊपर है।

नरक या कम ज्वार

एजेंसी द्वारा जारी दो साल के एक नए अध्ययन में भविष्यवाणी की गई है कि लेक मीड का जल स्तर अब से एक वर्ष में एक और 26 फीट गिर जाएगा, जो समुद्र तल से 1,042 फीट से 1,016 फीट और फिर जुलाई 2024 तक 1,013 फीट हो जाएगा। से कम की एक बूंद 1,000 फीट अमेरिका के दक्षिण-पश्चिम को और भी अधिक कठोर टियर 3 प्रतिबंधों के मार्ग पर ले जाएगा।

“केवल इतना पानी है, और माँ प्रकृति किसी बिंदु पर इसका पता लगा लेगी,” एंटस्मिंगर ने कहा। “किसी बिंदु पर नदी चैनल में पानी नहीं है।”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button