Online Casino

Sports Betting Controversy in Chile Pits Soccer against State

पोस्ट किया गया: 20 जुलाई, 2022, 07:29।

अंतिम अद्यतन: जुलाई 20, 2022, पर 07:29.

हालांकि चिली अभी भी खेल सट्टेबाजी को वैध बनाने के लिए कानून पर काम कर रहा है, ऑपरेटर देश में फुटबॉल टीमों का समर्थन कर रहे हैं। यह अपने प्रमुख फुटबॉल संगठन और चिली के खेल नियामक के बीच घर्षण पैदा करना शुरू कर रहा है।

पाब्लो मिलाद
चिली के एएनएफपी के नेता पाब्लो मिलाद एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हैं। अगर देश इस गतिविधि को वैध बनाता है तो वह खेल सट्टेबाजी के आराम से नियंत्रण पर जोर देता है। (तस्वीर: एल पेरिस्कोपियो)

चिली फुटबॉल के वित्तपोषण में सट्टेबाज एक प्रमुख खिलाड़ी हैं। कई अब चिली विश्वविद्यालय सहित विभिन्न क्लबों को प्रायोजित करते हैं।

सेंटर फॉर जर्नलिस्टिक रिसर्च (सीआईपीईआर, अपने स्पेनिश संक्षिप्त नाम के लिए) के एक अध्ययन से अर्जेंटीना के व्यवसायी फर्नांडो फेलिसेविच के साथ संबंध का पता चला। यह संबंध विभिन्न स्थितियों का बचाव करने के लिए चिली नेशनल एसोसिएशन ऑफ प्रोफेशनल सॉकर (एएनएफपी, अपने स्पेनिश संक्षिप्त नाम के लिए) को मजबूर करता है।

एएनएफपी प्रायोजन का बचाव करता है

एएनएफपी और सीआईपीईआर रिपोर्ट में एक नई सुरक्षा योजना की प्रस्तुति के बीच, चिली के फुटबॉल प्रबंधक पाब्लो मिलाद ने स्वीकार किया कि फेलिसेविच कुछ सट्टेबाजों का प्रतिनिधि है। हालांकि, उनका दावा है कि यह “क्लबों की निजी बातचीत” है जिसमें एएनएफपी भाग नहीं लेता है।

मिलाद कहते हैं कि मौजूदा कानूनों के माध्यम से, संगठन को फ़ुटबॉल प्रायोजन की भागीदारी पर सीमा निर्धारित करनी चाहिए। साथ ही, वह बताते हैं कि एएनएफपी को संबंध तोड़ने की जरूरत नहीं है।

मिलाद बताते हैं कि “फुटबॉल कई पहलुओं में बहुत विविध है, और प्रतिनिधि उन सभी क्षेत्रों को कवर करने का अवसर लेते हैं जो वे कानूनी रूप से कर सकते हैं।” उनका मानना ​​​​है कि खेल सट्टेबाजी का वैधीकरण आना चाहिए, चाहे कुछ भी हो, लेकिन वर्तमान परिवेश गेमिंग ऑपरेटरों को सहायक टीमों से बाहर नहीं करता है।

चिली फ़ुटबॉल में सट्टेबाजों की उपस्थिति के बारे में, मिलाद कहते हैं कि “वे क्लबों के लिए एक महत्वपूर्ण समर्थन हैं” और यह कि वे अपनी वित्तीय स्थिरता में योगदान करते हैं। इसके अलावा, उन्होंने जोर देकर कहा कि यह प्रथा अवैध नहीं है।

मिलाद बताते हैं कि कानून तोड़ने पर ही कुछ अवैध है। हालांकि, कोई कानून या विनियम नहीं है जो विशेष रूप से इस प्रकार के प्रायोजन आयोजनों को प्रतिबंधित करता है।

प्रायोजन का निषेध एक बुरा विचार

बाद में, चैंबर ऑफ डेप्युटीज में खेल आयोग के सामने, मिलाद ने एक बार फिर अपनी स्थिति का बचाव किया। इसके अलावा, उन्होंने बिल की आलोचना की, जो ऑनलाइन सट्टेबाजों को प्रतिबंधित करने का प्रयास करता है, यह कहते हुए कि “किसी देश के जुए के लिए फुटबॉल को दोष देना” गलत है।

“अगर इस परियोजना को मंजूरी दे दी गई थी, तो यह प्रायोजन अनुबंधों को समाप्त करने के लिए मजबूर करेगा, जिससे महामारी से प्रभावित चिली फुटबॉल को गहरा नुकसान होगा,” मिलाद ने कहा। उन्होंने कहा कि इन प्रायोजन कार्यक्रमों से प्राप्त राजस्व क्लबों द्वारा प्राप्त कुल राशि का 7.8% है।

प्रतिबंध के बजाय, मिलाद चिली को स्मार्ट नियम लागू करते देखना चाहता है। इसके लिए, एएनएफपी ने एक प्रस्ताव तैयार किया है जहां खेल और खेल सट्टेबाजी एक सहजीवी, गैर-हानिकारक संबंध का आनंद ले सकते हैं।

क्या चिली को प्रतिबंध के साथ आगे बढ़ना चाहिए, मिलाद को उम्मीद है कि कानून एक गद्दी प्रदान करेगा। इंग्लिश प्रीमियर लीग में फ्रंट-ऑफ-शर्ट पर स्वैच्छिक प्रतिबंध लगाने की संभावना है, लेकिन यह धीरे-धीरे तीन वर्षों में नए नियंत्रण पेश करेगा। एएनएफपी मौजूदा साझेदारियों के कारण इसी तरह के तीन साल के रोलआउट की उम्मीद कर रहा है।

ऑनलाइन जुआ अवैध है

अपने हिस्से के लिए, जुआ कैसीनो के अधीक्षण के कानूनी विभाग के प्रमुख, मैनुअल ज़ारेट कैम्पोस ने चेतावनी दी कि “चिली में, ऑनलाइन जुआ का विकास अवैध है।” इसलिए, उनकी राय में, यह प्रायोजन को भी अवैध बनाता है।

Zárate ने संकेत दिया कि 2018 के बाद से, उसकी एजेंसी ने अवैध ऑनलाइन जुआ साइटों का संचालन करने वाले वेब प्लेटफ़ॉर्म से संबंधित सार्वजनिक मंत्रालय को 30 से अधिक दावे भेजे हैं। इसी समय, पिछले साल मई और सितंबर में, इसने काउंसिल ऑन सेल्फ-रेगुलेशन एंड एडवरटाइजिंग एथिक्स और एएनएफपी रिपोर्ट्स को देश में ऑनलाइन जुए के शोषण की अवैध प्रकृति की जानकारी दी।

नतीजतन, ज़ारेट के अनुसार, निष्कर्ष यह है कि कानून किसी भी गतिविधि को प्रतिबंधित करता है जिसे सरकार अवैध मानती है। इसमें किसी गतिविधि का प्रचार और विज्ञापन शामिल है।

विषय को आराम देने का सबसे आसान तरीका कानून का पालन करना और निर्णय लेना है। हालांकि, जब तक चिली विशेष रूप से चर्चा में विषय को संबोधित नहीं करता, तब तक प्रायोजन गायब होने की संभावना नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button