Online Casino

Spain’s Attempt To Control Gambling Advertising May Be Unconstitutional

पोस्ट किया गया: 22 जुलाई 2022, 07:20।

अंतिम अद्यतन: 22 जुलाई, 2022, पर 07:20.

स्पेन में जुए से संबंधित प्रचार की मात्रा को कम करने के प्रयासों को झटका लग सकता है। देश का सर्वोच्च न्यायालय एक विज्ञापन प्रतिबंध पर बहस कर रहा है, चिंतित है कि यह स्पेन के संविधान के तहत अवैध हो सकता है।

मैड्रिड में स्पेनिश रॉयल पैलेस
मैड्रिड में स्पेनिश रॉयल पैलेस। जुए के विज्ञापन को प्रतिबंधित करने के देश के प्रयास असंवैधानिक हो सकते हैं। (छवि: Pinterest)

पिछले साल 1 सितंबर को तथाकथित “गारज़ोन लॉ” लागू हुआ। यह मीडिया के साथ-साथ खेलों में खेलों के विज्ञापन को नियंत्रित करता है।

प्रतिबंध को निर्धारित करने वाला शाही फरमान लगभग एक साल पहले ही जारी किया गया था। जुआ समूहों ने तुरंत इसे रोकना शुरू कर दिया। सुप्रीम कोर्ट के नवीनतम बयान के साथ, उद्योग के लिए यह प्रयास रंग ला सकता है।

विज्ञापन प्रतिबंध असंवैधानिक हो सकते हैं

सुप्रीम कोर्ट के तीसरे चैंबर ने रॉयल डिक्री के खिलाफ स्पैनिश एसोसिएशन ऑफ डिजिटल गेम्स (जेडीडिजिटल) द्वारा उठाई गई अपील को ध्यान में रखा। यह मानता है कि डिक्री कानूनी आरक्षण के सिद्धांत के विपरीत हो सकती है।

यह स्पेनिश संविधान का एक अंतर्निहित हिस्सा है, क्योंकि यह व्यापार करने की स्वतंत्रता से संबंधित है। नतीजतन, चैंबर ने इसकी वैधता स्थापित करने के लिए बहस को संवैधानिक न्यायालय में भेज दिया है।

कानून में मानदंड शामिल नहीं हैं जिसके अनुसार विज्ञापन का विधायी विकास होना चाहिए, या दिशानिर्देश जिसके अनुसार विनियमन विज्ञापन को शर्त या सीमित कर सकता है जो गेमिंग प्रदाताओं द्वारा किया जा सकता है, न ही कोई संकेत या मानदंड जिसे माना जा सकता है . आनुपातिक या नहींयह सुप्रीम कोर्ट के फैसले में कहा गया है।

इसलिए, अदालत का मानना ​​​​है कि इसे वैधानिक संबंधों के “डी-वैधीकरण” के रूप में व्याख्या किया जा सकता है। इसके अलावा, व्याख्या के अनुसार, यह विधायकों को जुए के विज्ञापनों सहित – विज्ञापन पर सीमा निर्धारित करने की शक्ति रखने से रोक सकता है।

चैंबर ऑर्डर में कहा गया है कि यदि लेख असंवैधानिक है, तो विवादित शाही डिक्री में इन-गेम विज्ञापन को विनियमित करने के लिए पर्याप्त कानूनी कवरेज की कमी होगी। यदि, दूसरी ओर, यह संविधान द्वारा निर्धारित आवश्यकताओं को पूरा करता है, तो रॉयल डिक्री को कानूनी दर्जा प्राप्त होगा।

बहस यहीं खत्म नहीं हो सकती। यदि यह प्रयास विफल हो जाता है, तो गेमिंग उद्योग में JDigital और अन्य व्यापारिक समूहों के पास कानून को अवरुद्ध करने के अन्य कारण हैं।

3 नवंबर, 2020 को स्वीकृत रॉयल डिक्री, दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाती है। इसके अलावा, यह ऑपरेटरों के लिए € 1 मिलियन (US $ 1.01 मिलियन) तक के जुर्माने और छह महीने तक व्यावसायिक गतिविधि के निलंबन की अनुमति देता है।

विज्ञापन अवांछित हो जाता है

समस्या जुआ की बहुत कम पैठ के साथ स्पेन में एक स्वस्थ जुआ पारिस्थितिकी तंत्र है। हालाँकि, वैश्विक गेमिंग वातावरण बदल रहा है। स्पेन और कई देश उद्योग से विज्ञापन और प्रायोजन को कम करने के लिए काम कर रहे हैं।

जुआ के विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाने वाले शाही फरमान को स्पेन के उपभोक्ता मंत्री अल्बर्टो गारज़ोन से महत्वपूर्ण समर्थन मिला। 2003 से स्पेनिश कम्युनिस्ट पार्टी और यूनाइटेड लेफ्ट पार्टी के सदस्य, वह इस गठबंधन का प्रतिनिधित्व करने वाले संसद सदस्य के रूप में कार्य करते हैं।

गारज़ोन के लिए, सामान्य स्तर पर जुए पर प्रतिबंध लगाना उसकी प्रचार करने की क्षमता को सीमित करने जैसा नहीं है। इसलिए, उन्होंने कहा कि प्रतिबंधों का उद्देश्य उपभोक्ताओं के संकट के बीच त्वरित नकदी उत्पन्न करने की संभावना को कम करना है।

इसी तरह, गारज़ोन ने तर्क दिया कि खेल विज्ञापन की सीमाएं मीडिया या स्पोर्ट्स क्लबों के दिवालिएपन की ओर नहीं ले जाएंगी। जबकि सच है, प्रतिबंध उपभोक्ताओं को कानूनी और अवैध प्लेटफार्मों के बीच अंतर करने से भी रोकता है। इसके अलावा, यह सरकार को जुए से जुड़े जोखिमों का विज्ञापन करने से रोकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button