Online Casino

Problem Gamblers More Likely To Give Children Scratch-offs, Asserts YouGov Study

पोस्ट किया गया: 30 अगस्त, 2022, सुबह 7:17 बजे।

अंतिम अद्यतन: 30 अगस्त 2022, पर 07:17.

यूके में नए शोध में यह देखा गया है कि जुए की समस्या वाले माता-पिता अपने बच्चों में समान लक्षणों को कैसे बढ़ावा दे सकते हैं। कम उम्र से शुरू होने वाले स्क्रैच-ऑफ में रुचि पैदा करने के लिए इसने सेगमेंट में एक प्रवृत्ति पाई।

यूके नेशनल लॉटरी स्क्रैच ऑफ
एक खिलाड़ी तत्काल जीत यूके स्क्रैच कार्ड के परिणामों का खुलासा करता है। देश में नए शोध से पता चलता है कि उन्हें कम उम्र से खेलने से लत लग सकती है। (छवि: स्टोनहाउस फोटोग्राफिक)

यूके जुआ आयोग (यूकेजीसी) द्वारा किए गए कई अध्ययनों में पाया गया है कि यूके में जुआ की समस्या बेहद निम्न स्तर पर है। हालाँकि, यह अभी भी गेमिंग उद्योग के भीतर एक ऐसा विषय है जिस पर बहुत अधिक ध्यान दिया जाता है।

नवीनतम उदाहरण में, के अनुसार अभिभावक, ब्रिटिश चैरिटी GamCare ने गेमिंग माता-पिता और उनके बच्चों के बीच एक संभावित लिंक का पता लगाने के लिए YouGov को कमीशन किया। अध्ययन ने निर्धारित किया कि समूह के एक निश्चित प्रतिशत में अपनी संतानों के साथ अपनी आत्मीयता साझा करने के लिए एक प्रवृत्ति है।

सतह पर खरोंच

सर्वेक्षण का लक्ष्य यूके में 4,000 माता-पिता थे, जिनमें से कुछ 16 वर्ष से कम उम्र के थे। इसमें से 12% या 480 ने अपने बच्चों के लिए खरोंच खरीदने की बात स्वीकार की।

YouGov ने पाया कि इस समूह में, यूके में 38% से अधिक समस्या जुआरी ने अपने बच्चों के लिए स्क्रैचर खरीदे। यह उन 22% से अधिक है जिन्हें YouGov ने मामूली जुआ समस्या के रूप में वर्गीकृत किया है और 5% गैर-जुआरी वाले हैं।

इसलिए, GamCare ने निष्कर्ष निकाला कि माता-पिता जो अपने बच्चों को खरीदते हैं, उन्हें जीवन में बाद में जुआ के आदी बनने के लिए स्थापित करते हैं। लेकिन दूसरी ओर, इसका मतलब है कि 38% ने स्क्रेपर्स खरीदे, 62% ने नहीं।

लंबे समय से चले आ रहे सिद्धांत कि मारिजुआना कठिन दवाओं के लिए “प्रवेश द्वार दवा” था, पहले ही पूरी तरह से खारिज कर दिया गया है। यह GamCare सर्वेक्षण पर भी लागू होता है।

राष्ट्रीय लॉटरी ने वित्तीय वर्ष 2021-22 की पहली छमाही में £1.73 बिलियन (2.03 बिलियन अमेरिकी डॉलर) की कुल स्क्रैच टिकट बिक्री की सूचना दी। यह सालाना आधार पर 1.6% का सुधार था। लेकिन साथ ही, ब्रिटेन की समस्या जुआ दर 0.4% से गिरकर 0.2% हो गई।

GamCare के Alexa Roseblade ने कहा कि युवा होने पर लोग “नियमित रूप से” “जुए के अन्य रूपों” में संक्रमण करते हैं। साथ ही, हालांकि, शुरुआती जोखिम माता-पिता को भी अनुमति दे सकता है – इस मामले में जुआ समस्याओं का 62% – खतरों से चेतावनी देने के लिए।

लॉटरी की बिक्री में वृद्धि

लॉटरी उत्पाद जुए का सबसे आम रूप है। COVID-19 के बाद से, इस सेगमेंट में वैश्विक स्तर पर बिक्री बढ़ी है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, Technavio के अनुसार, लॉटरी का मार्केट कैप 5.96% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ रहा है।

यूके में, लॉटरी उत्पाद और खेल सट्टेबाजी खिलाड़ियों के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प हैं। गेमिंग ऑपरेटरों को यह पता है, और कई जुए के खिलाफ लड़ाई में सक्रिय हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन ने उत्पन्न किया है रिपोर्टों यह निष्कर्ष निकालता है कि जो कुछ भी किसी व्यक्ति को उत्तेजित करता है वह व्यसनी हो सकता है। अन्य अध्ययनों से पता चला है कि यह जुआ नहीं है जो नशे की लत है, बल्कि उत्तेजना ही है।

किसी भी उपभोक्ता वर्ग में हमेशा ऐसे लोग होंगे जो आदी हो जाते हैं, और यह YouGov अनुसंधान पर भी लागू होता है। लेकिन सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 14- और 15-वर्षीय बच्चों में से केवल 27% ने कहा कि उन्होंने अपने परिवारों के साथ स्क्रैच-ऑफ़ खरीदे हैं।

यह संख्या के आधार पर केवल 129 लोगों के बराबर है। जैसा कि यूकेजीसी के अध्ययनों ने जुए की लत की दर लगभग 0.2% रखी है, उनमें से तीन से कम में खरोंच के साथ एक अस्वास्थ्यकर संबंध विकसित हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button