Online Casino

‘Ndrangheta Mafia Collapsing as Police Arrest Over 200 in Italy and Abroad

पर लिखा गया: 2 सितंबर, 2022, at 07:26.

अंतिम अद्यतन: 2 सितंबर 2022, पर 07:26.

नृघेता माफिया अपने अवैध जुआ, नशीली दवाओं के वितरण और मानव तस्करी साम्राज्य को रोकने के लिए वैश्विक कानून प्रवर्तन के लिए एक लक्ष्य बना हुआ है। यह अभी भी एक विशाल नेटवर्क है जिसे तोड़ना मुश्किल है, लेकिन एक नया पुलिस स्वीप इसके संचालन से बाहर हो जाएगा।

इटली में 'नद्रंघेटा माफिया'
पुलिस ने 2020 में इटली में ‘नृंघेता माफिया’ के एक सदस्य को गिरफ्तार किया। नई गिरफ्तारी के बाद दुनिया का सबसे बड़ा आपराधिक संगठन सिकुड़ता जा रहा है। (छवि: डीपीजी मीडिया बी.वी.)

इतालवी अंदरूनी सूत्र रिपोर्ट है कि पुलिस ने शक्तिशाली माफिया पर नवीनतम कार्रवाई में इटली में 202 लोगों को गिरफ्तार किया है, जो हर चीज में अवैध रूप से हाथ रखने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने कोसेन्ज़ा शहर के साथ-साथ कैलाब्रियन क्षेत्र के अन्य हिस्सों में संगठन का एक बड़ा हिस्सा निकाल लिया।

जिन पुलिस वालों को नजरबंद किया गया है, उनमें रेंडे शहर के मेयर मार्सेलो मन्ना भी शामिल हैं। वह एक जाने-माने लेकिन प्रतिबंधित आपराधिक वकील हैं, जिन पर एक मुवक्किल के पक्ष में फैसला लेने का आरोप है। इसके अलावा, पुलिस कोसेंज़ा की नगर पालिका के पार्षद, फ्रांसेस्को डी सिस्को और अन्य अधिकारियों से मिली।

घर उजाड़ने के लिए

पुलिस अभियान कैटानज़ारो के माफिया विरोधी अभियोजक के कार्यालय द्वारा की गई एक जांच का परिणाम था। इसके परिणामस्वरूप राजनीतिक हस्तियों, व्यापारियों और अन्य लोगों की गिरफ्तारी हुई।

आपराधिक सिंडिकेट से विभिन्न ‘नृघेता’ परिवार अब थोड़े पतले हो गए हैं। इनमें Patitucci, Porcaro, Presta, Puppo-D’Ambrosio और Abbruzzese और बहुत कुछ शामिल हैं।

अपराधों में वैश्विक जांचकर्ता उन पर माफिया-प्रकार के संघों का आरोप लगाते हैं। इनमें मादक पदार्थों की तस्करी के उद्देश्य से आपराधिक संघ, माफिया के तरीकों और उद्देश्यों से बढ़े हुए, जुआ के अवैध संगठन, धन शोधन और संपत्ति और प्रतिभूतियों के धोखाधड़ी हस्तांतरण से संबंधित अपराध करने के उद्देश्य से आपराधिक संघ शामिल हैं।

गिरफ्तारी के अलावा, पुलिस ने कई व्यवसायों और अचल संपत्ति की संपत्ति को जब्त कर लिया है। कुल मिलाकर, उन्होंने 72 मिलियन यूरो (71.81 मिलियन डॉलर) से अधिक की संपत्ति जब्त की।

सर्वेक्षण के अनुसार, सबसे आकर्षक व्यवसाय निस्संदेह सरकारी अनुबंध प्राप्त करना था। यह राजनेताओं और अधिकारियों के साथ संबंधों के कारण था, जैसे कि सार्डिनिया और इतालवी मुख्य भूमि के बीच टायरानियन सागर के तट पर पर्यटक परिसरों के निर्माण के लिए।

कथित ‘नृघेटा सदस्य ब्राजील में गिरता है’

पिछले हफ्ते ब्राजील की पुलिस ने ‘नद्रंघेटा कबीले’ के एक सदस्य को गिरफ्तार किया था। उन्हें उस पर संगमरमर और ग्रेनाइट स्लैब में छिपाकर बड़ी मात्रा में कोकीन इटली भेजने का संदेह था। संदिग्ध जोसफ ब्रुजेज है, एक आपराधिक यूरोपीय अधिकारी कुछ समय से नजरें गड़ाए हुए हैं।

ऑपरेशन में, एक ब्राजीलियाई, जिसकी पहचान नहीं की गई थी, को भी सांता कैटरीना राज्य में गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने वहां, साथ ही एस्पिरिटो सैंटो और गोआस में भी तलाशी ली और उनके दावों का समर्थन करने के लिए सबूत जब्त किए।

जांच 28 दिसंबर 2020 से जारी रही, जब इतालवी अधिकारियों ने ला स्पेज़िया के बंदरगाह में 338 किलोग्राम कोकीन जब्त की। उस घटना में, पुलिस ने एक ब्राजीलियाई, एक इतालवी और दो अल्बेनियाई लोगों को गिरफ्तार किया था।

पिछले जुलाई में, ब्राजील ने इटली के डकैत रोक्को मोराबिटो को इटली प्रत्यर्पित किया। उरुग्वे की एक जेल से फरार होने और ब्राजील जाने के बाद पुलिस ने उसे पिछले मई में गिरफ्तार किया था।

निरंतर भीड़ प्रवर्तन

नृघेटा एक विशाल वैश्विक ऑपरेशन है। इसका प्रभाव सभी महाद्वीपों तक फैला हुआ है और इसके कुछ सदस्य कैसीनो नियमित रहे हैं।

हालांकि, संगठन को भंग करने के लिए अंतरराष्ट्रीय दबाव में वृद्धि के परिणाम सामने आए हैं। समूह के कथित लिंक वाले लोगों की अब नियमित गिरफ्तारी हो रही है।

जब ऐसा होता है, जैसे कि कुछ महीने पहले स्पेन में बश्किम उस्मानी के साथ, इटली के माफिया विरोधी पुलिस बल हस्तक्षेप करने के कई तरीके खोजते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button