Online Casino

Las Vegas’ Bone-Dry Red Rock May Use Seeding Clouds as Water Source

पर लिखा गया: 22 सितंबर, 2022, at 06:26।

अंतिम अद्यतन: 22 सितम्बर 2022, पर 06:51.

अपने लास वेगास प्रोजेक्ट के लिए सीड मनी के लिए आवेदन करना आमतौर पर ऐसा नहीं होता है। सेव रेड रॉक नामक एक पर्यावरण संगठन लास वेगास के रेड रॉक कैन्यन में बादलों को सीड कर बारिश और बर्फ बनाने के लिए सार्वजनिक दान में 150,000 डॉलर की मांग कर रहा है। 501(c)(3) गैर-लाभकारी संस्था ने अब तक लगभग 38,000 डॉलर जुटाए हैं।

ग्लोबल वार्मिंग और दशकों से कम औसत बारिश ने पट्टी के पश्चिम में 25 मील की दूरी पर स्थित राष्ट्रीय स्तर पर नामित संरक्षण क्षेत्र के पौधों और जानवरों पर गंभीर असर डाला है। और क्लाउड सीडिंग, कम से कम सिद्धांत रूप में, बहुत आवश्यक वर्षा ला सकती है।

रेड रॉक कैन्यन लास वेगास
जलवायु परिवर्तन और भीषण सूखे के कारण लास वेगास के रेड रॉक कैनियन संरक्षण क्षेत्र में 20 वर्षों में वर्षा आधी हो गई है। (छवि: lasvegasthenandnow.com)

“हम सभी रेड रॉक कैन्यन से प्यार करते हैं, यह इतना अच्छा नहीं कर रहा है,” पॉलीन वैन बेटन, सेव रेड रॉक के भूमि और जल विशेषज्ञ, ने 8 सितंबर को संगठन की वेबसाइट पर उपलब्ध वेबिनार में कहा। “यहोशू के पेड़ वास्तव में मर रहे हैं और वे वास्तव में खराब स्थिति में हैं।”

नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन के आंकड़ों के अनुसार, रेड रॉक में 1981-2010 की औसत वार्षिक वर्षा औसतन 11.3 इंच थी जो 2011-2017 के औसत 6.9 इंच थी। इसलिए, 15 साल पहले, रेड रॉक का निचला कॉटनवुड स्प्रिंग्स पक्षियों, मेंढकों और जलीय पौधों से भरा 15 फुट गहरा स्विमिंग होल था। आज यह और अधिक रेगिस्तान है।

उनके सिर में लगाया बीज

1930 के दशक में क्लाउड सीडिंग का आविष्कार किया गया था जब वैज्ञानिकों ने देखा कि बादलों के माध्यम से उड़ने वाले हवाई जहाज बर्फ के क्रिस्टल के साथ लेपित हो जाते हैं। यह विचार था कि बर्फ के क्रिस्टल को उसी तरह बनाया जाए जिस तरह से उन्होंने बादलों में पेश की गई धूल के आसपास। यह तब बर्फ के टुकड़े और बारिश की बूंदों को बनाएगा जो अनुमानित तरीके से जमीन पर गिर सकते हैं। प्रक्रिया एक अकार्बनिक एरोसोल का उपयोग करती है – आमतौर पर सिल्वर आयोडाइड, बर्फ के समान आणविक संरचना के कारण – जिसके चारों ओर बर्फ के क्रिस्टल न्यूक्लियेट होते हैं।

सेव रेड रॉक की क्लाउड सीडिंग डेजर्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट (डीआरआई) के शोधकर्ताओं द्वारा की जाएगी, जो नेवादा सिस्टम ऑफ हायर एजुकेशन का एक गैर-लाभकारी अनुसंधान परिसर है। पिछले आठ वर्षों से, डीआरआई के शोधकर्ताओं ने जेनरेटर को स्प्रिंग माउंटेन में पर्वत चोटियों पर ले जाया है, जिसमें रेड रॉक भी शामिल है। यहां वे सिल्वर आयोडाइड के घोल को पासिंग क्लाउड्स में शूट करते हैं।

10% अधिक बारिश

क्लाउड सीडिंग के अधिकांश अध्ययनों में मिश्रित परिणाम मिले हैं। नेशनल एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा 2016 में आयोजित एक बारिश या बर्फ को मज़बूती से बढ़ाने की क्षमता के लिए सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण समर्थन पाने में विफल रहा। 2003 में, यूएस नेशनल रिसर्च काउंसिल ने पाया कि “महत्वपूर्ण सीडिंग प्रभावों के वैज्ञानिक रूप से स्वीकार्य प्रमाण प्राप्त नहीं हुए हैं।”

लेकिन डीआरआई का दावा है कि इसके परीक्षण क्लाउड सीडिंग ने क्षेत्र की वर्षा में लगभग 10% की वृद्धि की है। ये अमेरिकी मौसम विज्ञान सोसायटी के डेटा से मेल खाते हैं, जिसने 1998 में रेड रॉक कैन्यन जैसे पहाड़ों पर विकसित होने वाले सुपरकूल्ड बादलों में वर्षा में 10% की वृद्धि देखी।

स्प्रिंग माउंटेन में पिछले साल बीजारोपण के अपने परिणामों के अनुसार, डीआरआई ने दावा किया कि यह 10% 3,360 एकड़ फीट का प्रतिनिधित्व करता है। यह एक साल के लिए 6,700 घरों की पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।

$8 से $10 प्रति . की लागत पर एकड़ फीट, यूटा, कोलोराडो और व्योमिंग पहले से ही राज्य द्वारा वित्त पोषित क्लाउड-सीडिंग परियोजनाओं में बदल गए हैं ताकि कोलोराडो नदी को खिलाने वाले स्नोमेल्ट को बढ़ावा देने की कोशिश की जा सके।

सेव रेड रॉक और डीआरआई का लक्ष्य 15 नवंबर को अपनी परियोजना शुरू करना है। सर्दियों के तूफानों से पानी को बढ़ावा देने का समय आ गया है जो पहले से ही स्प्रिंग माउंटेन के भूजल पुनर्भरण का 70% प्रदान करता है।

को दान किया जा सकता है saverock.com/make-it-rain.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button