Online Casino

Gaming Operators in the Netherlands Scratching Their Heads Over New Rules

पोस्ट किया गया: 14 जुलाई 2022, 12:42।

अंतिम अद्यतन: जुलाई 14, 2022, पर 12.44.

इस सप्ताह की शुरुआत में, नीदरलैंड ने जुआ विज्ञापन और खेल प्रायोजन पर सख्त प्रतिबंध लगाने की योजना की घोषणा की। हालाँकि, अगली बार सरकार द्वारा जारी की गई योजनाओं के एक अद्यतन से ऑपरेटरों और खिलाड़ियों के बीच भ्रम की स्थिति पैदा होने की संभावना है।

डच संसद जम गई
डच संसद भवन बर्फ़ीले तूफ़ान में जम गया। सरकार लक्षित जुआ विज्ञापनों पर नए प्रतिबंधों का प्रस्ताव करती है। (तस्वीर: एपी फोटो / माइक कोर्डर)

फिलहाल, प्रस्ताव सिर्फ प्रस्ताव हैं। एक सार्वजनिक परामर्श प्रतिक्रिया प्रदान करेगा जो नए नियमों के पाठ्यक्रम को बदल सकता है। वह परामर्श वर्तमान में चल रहा है।

सरकार टेलीविजन और रेडियो के साथ-साथ होर्डिंग और किसी भी इनडोर स्पेस में लगभग सभी जुआ विज्ञापनों को बंद करने की उम्मीद करती है। सीमित ऑनलाइन विज्ञापन संभव है। वहीं समस्या है। विज्ञापनदाताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनकी विज्ञापन सामग्री 24 वर्ष से कम आयु के किसी व्यक्ति के लिए उपलब्ध नहीं है।

आयु-आधारित विज्ञापन

नीदरलैंड को “गैर-लक्षित” विज्ञापन पर बहुत नियंत्रण की उम्मीद है। सरकार के अनुसार, जुए की लत और लत को रोकने के लिए आमूल-चूल परिवर्तन आवश्यक हैं।

ऑनलाइन “लक्षित” विज्ञापन ठीक है। हालांकि, ऑपरेटरों को यह सुनिश्चित करना होगा कि “कमजोर समूह” विज्ञापनों तक नहीं पहुंच सकते। डच सरकार का कहना है कि कमजोर समूहों में जुए की लत के जोखिम वाले और 24 साल से कम उम्र के लोग शामिल हैं।

सरकार के अनुसार, 24 वर्ष से कम आयु के लोग, जुआ खेलने के जोखिमों को समझने में सक्षम नहीं हैं। वे खेलों को केवल मनोरंजन के रूप में देखने में भी असमर्थ हो सकते हैं।

उसी समय, डच सरकार अन्य नियंत्रणों पर समान तर्क लागू नहीं करती है। उदाहरण के लिए, पुलिस अधिकारी बनने की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है। सशस्त्र बलों में भर्ती होने के लिए, नागरिकों की आयु कम से कम 17 होनी चाहिए। यह तय करने के लिए कि संसद में किसे सेवा देनी चाहिए और देश के भविष्य को आकार देना चाहिए, न्यूनतम आयु 18 वर्ष है।

इन मामलों में, सरकार इन व्यक्तियों को उचित सीमा के भीतर यह तय करने की अनुमति देती है कि घातक बल का प्रयोग कब करना है। हालांकि, वही व्यक्ति, सरकार के आकलन के अनुसार, यह समझने में सक्षम नहीं है कि जुए में कुछ जोखिम शामिल हैं।

लानत जीडीपीआर

एक 20- या 23-वर्षीय की क्षमताओं पर बहस के अलावा, नए नियमों को सही ढंग से लागू करने का भी सवाल है। सरकार कहती है कि ऑपरेटर दिशानिर्देशों का पालन कर सकते हैं, हालांकि इसके लिए “एक प्रयास की आवश्यकता हो सकती है।”

यह बताता है कि ऑपरेटर उन समूहों को विज्ञापन देने से बचने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें यह कमजोर के रूप में परिभाषित करता है। एक एल्गोरिथ्म के उपयोग में स्वाभाविक रूप से किसी निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए डेटा का विश्लेषण करना शामिल है।

सरकार के प्रस्तावित विज्ञापन विनियमों के मामले में, डेटा उस व्यक्ति से अटूट रूप से जुड़ा हुआ है, जिसकी विज्ञापनों तक पहुंच हो भी सकती है और नहीं भी। दूसरे शब्दों में, ऑपरेटर के एल्गोरिदम को यह निर्धारित करने के लिए किसी व्यक्ति के व्यक्तिगत विवरण की व्याख्या करनी चाहिए कि वह लक्षित विज्ञापन प्राप्त कर सकता है या नहीं।

चार साल पहले, यूरोपीय संघ ने व्यक्तिगत डेटा तक पहुंचने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव किया। जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेगुलेशन (जीडीपीआर) ज्यादातर मामलों में किसी भी वेबसाइट के लिए व्यक्ति की सहमति के बिना डेटा एकत्र करना अवैध बनाता है।

यदि कोई व्यक्ति अपना व्यक्तिगत डेटा प्रदान करने से इनकार करता है, तब भी उसके पास लक्षित वेबसाइट या वेबपेज तक पहुंच होती है। इसके अलावा, LCB.org के अनुसार, iGaming ऑपरेटर के साथ साइन अप करते समय सभी गेमिंग साइटों को अपनी उम्र शामिल करने के लिए नए पंजीकरणकर्ताओं की आवश्यकता नहीं होती है।

इसलिए, यह जानने का कार्य कि कोई व्यक्ति 24 वर्ष से कम उम्र का है या नहीं, एक बड़ी चुनौती बन जाता है। यह कहना कि इसे “प्रयास की आवश्यकता हो सकती है” एक सकल ख़ामोशी है।

विज्ञापन प्रतिबंध अगले साल 1 जनवरी से प्रभावी होगा। प्रस्तावों पर प्रतिक्रिया के लिए सार्वजनिक परामर्श अवधि इस वर्ष 4 सितंबर को समाप्त हो रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button