Online Casino

Gambling and Crime Linked In UK Study, but Regulators Find Survey Flaws

पोस्ट किया गया: 26 सितंबर, 2022, 1:27 पूर्वाह्न।

अंतिम अद्यतन: 26 सितम्बर 2022, पर 01:27.

एक नया ब्रिटिश अध्ययन जुआ और अपराध के बीच संबंधों की जांच करता है। परिणाम कहते हैं कि जुए में वृद्धि से अपराध में वृद्धि होती है, लेकिन ये परिणाम पक्षपाती हो सकते हैं।

सिक्का डालने पर काम करने वाली मशीन
विभिन्न प्रकार की स्लॉट मशीनें खिलाड़ियों के बैठने और घूमने का इंतजार करती हैं। यूके में नई रिपोर्टें जुए को अपराध में वृद्धि के साथ जोड़ने का प्रयास करती हैं। (छवि: अनप्लैश)

ब्रिटेन में दंडात्मक सुधार की मांग करने वाली एक चैरिटी हॉवर्ड लीग की जानकारी का उपयोग करने वाले डेटा रिपोर्टर विल ग्रिमोंड ने सोमवार को क्षेत्रीय समाचार आउटलेट्स में लेखों की एक श्रृंखला प्रकाशित की, जिसमें शामिल हैं लिवरपूल दुनिया, ससेक्स एक्सप्रेसतथा लंदन की दुनिया.

लेखों में, ग्रिमोंड ने हावर्ड लीग से प्राप्त आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि जुआ “कई अपराधों से जुड़ा हुआ है, जैसे चोरी, हमला और आपराधिक क्षति”। उन्होंने यूके जुआ आयोग (यूकेजीसी) के आंकड़ों का भी हवाला दिया, जो दर्शाता है कि पिछले साल 13.4 मिलियन जुआरी थे, एक साल पहले की तुलना में 1.3 मिलियन अधिक।

यूकेजीसी ने पाया है कि जुए में वृद्धि के साथ भी जुआ वापसी की राह पर है।

रिपोर्ट परिणाम

ग्रिमोंड के लेख यूके भर के शहरों में अपराध दर की जांच करते हैं। प्रत्येक लेख में, ग्रिमोंड पिछले दो वर्षों में आसपास के क्षेत्र में जुए से संबंधित अपराधों की संख्या को सूचीबद्ध करता है। यह डेटा हावर्ड लीग से आता है, जिसने इस डेटा को पुलिस बलों से पूछकर संकलित किया था कि इस दौरान कितने अपराधों को “जुआ” शब्द के साथ टैग किया गया था।

ग्रिमोंड की रिपोर्ट के अनुसार, लिवरपूल ने 2019 और 2020 में जुआ से संबंधित 52 अपराध देखे। इनमें से 24 एक व्यक्ति के खिलाफ हिंसा से संबंधित थे। लिवरपूल दुनिया। में मैनचेस्टर वर्ल्ड, ग्रिमोंड 100 जुआ-संबंधी अपराधों की रिपोर्ट करता है। एवन और समरसेट कांस्टेबुलरी ने 65 जुआ-संबंधी अपराधों को देखा, के अनुसार ब्रिस्टल वर्ल्ड.

समर्थन चैरिटी गेमकेयर के कार्यक्रमों के प्रमुख डोमिनिक वेब ने कहा कि जुए से संबंधित चोटों और अपराध के बीच की कड़ी “तेजी से स्पष्ट” थी।

समस्या का एक हिस्सा और अपराध में वृद्धि समस्या जुआ के लिए स्क्रीन पर कार्रवाई की कमी है, ग्रिमोंड ने हॉवर्ड लीग का जिक्र करते हुए कहा।

हावर्ड लीग के अनुसार, 10 में से चार बल जुए के प्रभावों पर पर्याप्त कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। 10 में से दो नियमित रूप से हिरासत में लिए गए लोगों को उनकी जुए की आदतों के लिए स्क्रीन करते हैं।

पिछले सितंबर में, पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने अनुमान लगाया था कि 2.2 मिलियन से अधिक लोगों को जुए की समस्या के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है या वे व्यसन के जोखिम में थे।

पिछले सर्वेक्षण के परिणाम

हाल के कई अध्ययन ग्रिमोंड की रिपोर्टिंग के विपरीत दृष्टिकोण रखते हैं। राष्ट्रीय सांख्यिकी के लिए यूके कार्यालय रिपोर्टों कि 2019 की तुलना में पिछले साल कुल अपराध में 14% की वृद्धि हुई। सबसे बड़ी वृद्धि साइबर अपराध और धोखाधड़ी में हुई, हिंसक अपराध में नहीं। अध्ययन से पता चलता है कि हिंसक अपराध के मामलों में 27% की गिरावट आई है।

एक 2019 से सर्वे, “अपराध और जुआ विकार: एक व्यवस्थित समीक्षा,” उन कारकों की पड़ताल करता है जो समस्या जुआरी द्वारा किए गए अपराधों की ओर ले जाते हैं। अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि समस्या जुआ और हिंसक अपराध के बीच संबंध स्पष्ट नहीं है। इसके बजाय, जुआ-संबंधी अपराधों को मामला-दर-मामला आधार पर समझा जाना चाहिए, न कि बड़े रुझानों के माध्यम से।

यूके में दुनिया के सबसे बड़े जुआ बाजारों में से एक है। यूकेजीसी की रिपोर्ट के अनुसार, देश में जुआ की समस्या 2020 में 0.4% से गिरकर 2021 में 0.2% हो गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button