Online Casino

FTX Lawyer Was Key Figure in Notorious UltimateBet Poker Cheating Scandal

पर लिखा: 23 नवंबर, 2022, बजे 06:14।

अंतिम अपडेट: 23 नवंबर 2022, बजे 06:14।

अपमानित क्रिप्टो एक्सचेंज FTX के मुख्य नियामक अधिकारी और इसके एक बार के वकील डैन फ्रीडबर्ग का इतिहास है। पोकर के सबसे कुख्यात धोखाधड़ी घोटालों में से एक में सिएटल वॉश-आधारित वकील एक प्रमुख व्यक्ति था।

डैन फ्रीडमैन, एफटीएक्स
डैन फ्रीडबर्ग, शीर्ष दाएं, एफटीएक्स के सीईओ थे और इसके सीईओ सैम बैंकमैन-फ्राइड, नीचे दाएं। लीक हुए फुटेज के अनुसार फ्रीडबर्ग ने अल्टीमेटबेट पोकर घोटाले के पीड़ितों को कठोर बनाने की भी कोशिश की। (छवि: कैसीनो.ओआरजी)

एफटीएक्स, जो पहले दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक था, इस महीने की शुरुआत में शानदार ढंग से ढह गया। क्रिप्टोक्यूरेंसी समाचार साइट कॉइनडेस्क में दस्तावेजों के लीक होने के बाद, सुझाव दिया गया था कि समूह का हेज फंड, अल्मेडा, जोखिम भरा ऋण बनाने के लिए एफटीएक्स के एफटीटी टोकन का उपयोग कर रहा था। प्रकटीकरण ने बिनेंस द्वारा एफटीटी की एक बड़ी बिकवाली का नेतृत्व किया, जिससे डोमिनोज़ प्रभाव शुरू हो गया।

एफटीएक्स अपने एक्सचेंज पर रन नहीं बना सका क्योंकि अल्मेडा ने एफटीएक्स ग्राहक निधि के 8 अरब डॉलर का कारोबार किया और खो दिया।

फ्रीडबर्ग ने इस महीने की शुरुआत में FTX से इस्तीफा दे दिया, जैसे ही बकवास ने पंखे को मारा।

लेकिन 2008 में, जब बिटकॉइन अभी भी सिर्फ एक नया फ्रिंज प्रयोग था, तो कॉर्पोरेट व्यवधान की एक और कहानी चल रही थी, और फ्रीडबर्ग भी इसमें शामिल थे।

भगवान फैशन

अल्टीमेटबेट (यूबी) धोखाधड़ी घोटाला ऑनलाइन पोकर इतिहास में शायद सबसे काला अध्याय था, और इसमें कुछ उम्मीदवार हैं।

यह खुद खिलाड़ियों द्वारा खोजा गया था, जिन्हें यूबी सॉफ्टवेयर में निर्मित तथाकथित “गॉड-मोड” या “सुपरयूज़र” खाते के अस्तित्व पर संदेह था। इसने उपयोगकर्ताओं को अपने विरोधियों के होल कार्ड को देखते हुए खेलने की अनुमति दी, उन्होंने सिद्धांत दिया और उन्होंने अपने साक्ष्य ऑनलाइन साझा किए।

फरवरी 2008 के एक बयान में, UB ने खाते के अस्तित्व की पुष्टि की, जिसे ऑडिटमॉन्स्टर 2 के रूप में जाना जाता है। कंपनी ने दावा किया कि धोखाधड़ी पिछले मालिक, एक्सकैप्सा सॉफ्टवेयर के कर्मचारियों द्वारा की गई थी और इसने खाते को हटा दिया था।

29 सितंबर, 2008 को, यूबी के नियामक, काहनावेक गेमिंग कमीशन ने कहा कि उसे “स्पष्ट और ठोस सबूत मिले हैं” कि एक यूबी शेयरधारक और पोकर चैंपियन की पूर्व विश्व श्रृंखला, रस हैमिल्टन, “धोखाधड़ी के लिए जिम्मेदार प्रमुख व्यक्ति” थे,

हैमिल्टन और अन्य यूबी कर्मचारियों ने अनुमानित $20 मिलियन में से पोकर खिलाड़ियों को बिल भेजा था।

टेप पर पकड़ा

2013 में, हैमिल्टन के लंबे समय के सहायक ट्रैविस मकर द्वारा 2 + 2 पोकर मंचों पर ऑडियो टेप लीक किए गए थे। उन्होंने कथित तौर पर हेमिल्टन, फ्रीडबर्ग और अन्य यूबी अधिकारियों को रिकॉर्ड किया जो 2008 की शुरुआत में घोटाले के टूटने पर नुकसान की सीमा पर चर्चा कर रहे थे।

“मुझे लगता है कि जनता के लिए यह बस होना चाहिए,” कंपनी के पूर्व सलाहकार ने क्लाइंट में हैकिंग करके एक सर्वर त्रुटि का फायदा उठाया, ठीक से पहचानने में असमर्थ, “फ्रीडबर्ग ने कथित तौर पर टेप पर कहा, जैसा कि उपस्थित थे। बैठक में चर्चा की कि कैसे ताकि पीड़ितों को पूरी राशि का भुगतान न किया जा सके।

फ्रीडबर्ग ने सुझाव दिया कि हैमिल्टन को दावा करना चाहिए कि वह भी घोटाले का शिकार था क्योंकि “अन्यथा यह उड़ नहीं पाएगा।” फ्रीडबर्ग ने यह भी कहा कि वह 20 मिलियन की प्रतिबद्धता को “पांच से कम” करना चाहते हैं।

हैमिल्टन ने कहा, “मैंने यह पैसा लिया है, और मैं इसे सही तरीके से करने की कोशिश नहीं कर रहा हूं, डैन, इसलिए हमें इसे अभी से निकालना होगा, असली जल्दी।”

न्याय नहीं

UB घोटाले में शामिल हैमिल्टन और अन्य न्यायिक मुद्दों के कारण अभियोजन से बच गए, और फ्रीडबर्ग को कभी भी दोषमुक्त नहीं किया गया।

बैंक धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में 2011 में अमेरिकी न्याय विभाग द्वारा इसकी बहन साइट, एब्सोल्यूट पोकर के सदस्यों को आरोपित किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button