Online Casino

French Gaming Operator FDJ in Talks To Buy Online Horserace Betting Site ZETurf

पर लिखा गया: 21 सितंबर, 2022, at 07:17.

अंतिम अद्यतन: 21 सितम्बर 2022, पर 07:17.

गेमिंग ऑपरेटर FDJ का फ्रांस में गेमिंग मार्केट पर अच्छा नियंत्रण है। लेकिन अगर ऑनलाइन हॉर्स रेसिंग बेटिंग प्लेटफॉर्म ZETurf खरीदने की इसकी नवीनतम योजना आगे बढ़ती है, तो यह और भी बड़ी हिस्सेदारी को नियंत्रित करेगी।

चान्तिली में घोड़े एक मोड़ के आसपास आते हैं
फ्रांस में लेस ग्रांडे एक्यूरीज़ की पृष्ठभूमि के खिलाफ चान्तिली में घोड़े एक मोड़ के आसपास आते हैं। घुड़दौड़ देश में बड़ा व्यवसाय बना हुआ है और सट्टेबाजी संचालक FDJ को बाजार में कुछ हिस्सेदारी हासिल करने की उम्मीद है। (तस्वीर: रेसिंग पोस्ट)

स्थापित गेमिंग ऑपरेटर ZEturf के अधिग्रहण के माध्यम से स्पोर्ट्स बेटिंग में अपनी स्थिति मजबूत करना चाहता है। बाद वाला ऑनलाइन घुड़दौड़ में दूसरा सबसे बड़ा खिलाड़ी है, जो पेरिस मुटुएल अर्बेन (पीएमयू) से काफी पीछे है।

FDJ का अपने राज्य लाइसेंस के माध्यम से शारीरिक खेल सट्टेबाजी पर एक आभासी एकाधिकार है। दूसरी ओर, पीएमयू अधिकांश घुड़दौड़ सट्टेबाजी बाजार को नियंत्रित करता है। FDJ को पदभार संभालने की उम्मीद है।

ZETurf को नए पैर मिले

ZEturf फ्रांस में हॉर्स बेटिंग बाजार हिस्सेदारी का केवल 20% नियंत्रित करता है। अपनी सहायक कंपनी ZEbet के साथ, जिसने ऑनलाइन खेल सट्टेबाजी में अपना नाम बनाना शुरू कर दिया है, समूह ने €150 मिलियन (US$148.7 मिलियन) के राजस्व पर 2021 में सट्टेबाजी में €800 मिलियन (US$793 मिलियन) दर्ज किया।

यह FDJ के राजस्व से बहुत दूर है, जिसने दांव में €10 बिलियन (US$9.91 बिलियन) से अधिक अर्जित किया। इस साल जनवरी से जून तक इसका राजस्व €1.21 बिलियन (1.24 बिलियन अमेरिकी डॉलर) था। इसका एक हिस्सा फ्रांसीसी सरकार को जाता है, जो अभी भी कंपनी का 20% मालिक है।

FDJ एक ऑनलाइन घुड़दौड़ बाजार का नियंत्रण लेने की कोशिश कर रहा है जिसने 2020 में सट्टेबाजी में €1.5 बिलियन (US$1.48 बिलियन) और €354 मिलियन (US$350.9 मिलियन) के सकल गेमिंग राजस्व (GGR) का प्रतिनिधित्व किया। नेशनल गेमिंग अथॉरिटी (एएनजे, इसके फ्रेंच संक्षिप्त नाम के लिए) की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, यह साल-दर-साल 31% का सुधार था।

लेकिन ZEturf का एक महत्वपूर्ण फायदा है क्योंकि यह न केवल फ्रांसीसी बाजार में काम करता है। नीदरलैंड, बेल्जियम और स्पेन में भी इसकी मौजूदगी है। ऑनलाइन हॉर्स बेटिंग समूह की B2C बेटिंग के 50% से अधिक का प्रतिनिधित्व करता है।

खरीद अब नियामक समीक्षा के अधीन है। क्या इसे आगे बढ़ना चाहिए, FDJ फ्रेंच जुए में एक नेता के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत करेगा। नतीजतन, अन्य अधिग्रहणों के इसके रडार पर आने की संभावना है।

आगे प्रतिरोध

पेरिस स्टॉक एक्सचेंज में, FDJ के शेयर कल देर से लगभग 2% बढ़कर €31.93 (US$31.64) हो गए। यह कंपनी की लंबित खरीद की घोषणा के साथ मेल खाता है।

पिछले कुछ वर्षों में FDJ की निरंतर वृद्धि के बाद भी सुधार हुआ है। इस प्रदर्शन के कारण 2019 में आईपीओ आया, जो संस्थागत निवेशकों के लिए €19.90 (US$19.40) पर खुला।

लेकिन कंपनी अब फ्रांस के साथ अपने जुआ समझौते की जांच कर रही है। एक साल पहले, यूरोपीय आयोग (ईसी) ने विशेष गेमिंग अधिकारों के बदले भुगतान की गई राशि की जांच शुरू की।

2020 में, FDJ ने फ्रांसीसी सरकार को €380 मिलियन (US$376.5 मिलियन) का भुगतान किया। बदले में, इसे देश की भौतिक और ऑनलाइन लॉटरी को नियंत्रित करने का विशेष अधिकार दिया गया था। इसे 25 साल के लिए खुदरा खेल सट्टेबाजी पर एकाधिकार भी दिया गया था।

FDJ के पास ये अधिकार समझौते से पहले ही थे, लेकिन अनिश्चित काल के लिए। फ्रांस अपने गेमिंग वातावरण को बदलना चाहता था और कंपनी अपनी उपस्थिति को बंद करने का रास्ता तलाश रही थी।

हालांकि, चुनाव आयोग ने समझौते पर करीब से नज़र डालना शुरू कर दिया। पिछले दिसंबर में, इसने बताया कि यह राशि “उस कीमत से काफी कम थी जिसे बाजार मूल्य माना जा सकता था।” परिणामस्वरूप, FDJ को अतिरिक्त €1 बिलियन (US$991 मिलियन) जितना भुगतान करना पड़ सकता है।

यूरोपीय संघ अभी भी मामले की समीक्षा कर रहा है और FDJ सहयोग कर रहा है। यह दस्तावेज़ीकरण के अनुरोधों का जवाब देना जारी रखता है ताकि यह दिखाया जा सके कि लेनदेन वैध और निष्पक्ष था। जांच के निष्कर्ष के लिए फिलहाल कोई समय सारिणी नहीं है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button