Online Casino

Esports Integrity Commission Admonishes Valve Over Punishments; Valve Shrugs It Off

लिखा हुआ: 8 अगस्त 2022, 01:16 बजे।

अंतिम अद्यतन: 8 अगस्त 2022, पर 01:16.

Esports Integrity Commission (ESIC) यह सुनिश्चित करने के लिए अथक प्रयास करता है कि eSports पारिस्थितिकी तंत्र अखंडता के साथ व्यवहार करे। यह कठोर दंड लगाने से डरता नहीं है, लेकिन मानता है कि वीडियो गेम डेवलपर और प्रकाशक वाल्व कुछ खिलाड़ियों को निलंबित करने के बाद बहुत दूर चला गया है।

सीएस:जाओ स्क्रीनशॉट
प्रथम-व्यक्ति शूटर गेम CS:GO का स्क्रीनशॉट। गेम के डेवलपर, वाल्व और एस्पोर्ट्स इंटीग्रिटी कमीशन ईस्पोर्ट्स नियमों का उल्लंघन करने वालों को दंडित करने के तरीके को लेकर आमने-सामने हैं। (छवि: वाल्व / सीएस: जीओ)

ईएसआईसी और वाल्व अब अपने मतभेदों को लेकर आमने-सामने हैं। विवाद 2020 में एक घोटाले से उपजा है, जब एक जांच ने निर्धारित किया कि 37 सीएस: जीओ (काउंटर-स्ट्राइक: ग्लोबल ऑफेंसिव) कोचों ने धोखा देने के लिए सिस्टम में एक दोष का फायदा उठाया।

इस पर निर्भर करते हुए कि उन्होंने बग का उपयोग कैसे किया, कोच या खिलाड़ी भी CS:GO मैप के कुछ हिस्सों को देख सकते थे जो अन्यथा सीमा से बाहर होते। जब तक जांच पूरी हुई, तब तक ईएसआईसी ने अपना दंड दे दिया था। हालांकि, वाल्व ने तब मामलों को अपने हाथों में लेने और कुछ प्रशिक्षकों को और भी अधिक दंड देने का फैसला किया।

अच्छा नहीं खेल रहा

एलेसेंड्रो “अपोका” मार्कुची और निकोलस “गुएरी” नोगीरा ने पहले शोषण का उपयोग करने की बात स्वीकार की थी। नतीजतन, ईएसआईसी ने, अपने पेनल्टी मेट्रिक्स के अनुसार, उन्हें “अवगुण” दिए, जिसकी गणना उन्होंने बग तक पहुंचने की संख्या के आधार पर की।

नतीजतन, अपोका को ईएसआईसी से संबंधित सभी आयोजनों से 5.4 महीने का प्रतिबंध प्राप्त हुआ। उनकी भागीदारी के लिए, गुएरी को चार महीने का प्रतिबंध मिला।

बाद में, एक अपील के बाद, अपोका अपने प्रतिबंध में कमी करने में सक्षम था, जबकि गुएरी को उसके साथ रहना पड़ा। हालाँकि यह सजा का अंत होना चाहिए था, लेकिन चीजें अभी शुरू ही हुई थीं।

वाल्व एक ईएसआईसी सदस्य नहीं है, एक विशेषता जिसने सीएस: जीओ खिलाड़ियों और कोचों को कुछ मौकों पर निराश किया है। वीडियो गेम इसके प्रमुख खिताबों में से एक है, लेकिन कंपनी ने अखंडता निकाय में शामिल होने के सभी प्रयासों को जारी रखा है।

चूंकि यह ईएसआईसी सदस्य नहीं है, वाल्व ने दो कोचों के साथ-साथ अन्य को अतिरिक्त दंड दिया। इसने अपोका को सीएस: जीओ से स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया और गुएरी को पिछले जनवरी से शुरू होने वाली पांच बड़ी कंपनियों से प्रतिबंधित कर दिया।

नतीजतन, दोनों कोच “दोहरे खतरे” का दावा करते हैं – एक ही अपराध के दो बार दोषी पाए जाने पर। उनके पास वाल्व के हाथ को मजबूर करने के लिए कोई कानूनी सहारा नहीं है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि ईएसआईसी हस्तक्षेप कर सकता है।

कुछ दिन पहले, ईएसआईसी के एक बयान के अनुसार, अपोका और गुएरी ने संगठन को अपीलें सौंपीं। ईएसआईसी ने सहमति व्यक्त की कि वाल्व दंड दोनों द्वारा किए गए अपराधों के लिए “अब आनुपातिक नहीं” थे।

इसके बाद इसने अपने रुख को उलटने के लिए वाल्व से अपील करने की कोशिश की। लेकिन ईएसआईसी के अनुसार, एकमात्र प्रतिक्रिया एक खोखली प्रतिध्वनि थी।

ईएसआईसी डिमेरिट सिस्टम को बदलेगा

हालांकि इसका कोई परिणाम नहीं होगा कि वाल्व उल्लंघनों को कैसे संभालता है, ईएसआईसी ने अपने पेनल्टी मेट्रिक्स को अपडेट किया है। यह, यह कहा गया है, गेम डेवलपर की दोहरी खतरे की प्रतिक्रिया का प्रत्यक्ष परिणाम है, जिसका अर्थ है कि भविष्य में वाल्व लगाए जाने वाले किसी भी दंड पर इसका अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा।

वाल्व केवल ईएसआईसी समस्याओं के नुकसान की संख्या को ध्यान में रखता है। वाल्व के लिए, दो नुकसान का मतलब है कि व्यक्ति को एक प्रमुख चूकना होगा। तीन अवगुणों के परिणामस्वरूप दो में से प्रतिबंध होगा, जबकि चार से तीन छूटे हुए मेजर होंगे।

ईएसआईसी के मेट्रिक्स को किसी खिलाड़ी या कोच को उल्लंघन के लिए प्राप्त होने वाले दोषों की संख्या को प्रभावी ढंग से कम करना चाहिए। यह, बदले में, किसी भी पेनल्टी वाल्व की समस्याओं पर प्रभाव डाल सकता है। हालाँकि, यह जो नहीं करता है, वह समस्या को समाप्त करता है और वाल्व को एलाइड एस्पोर्ट्स, ईएसएल, ओडिन, एंटेन और अन्य में ईस्पोर्ट्स स्पेस को एकीकृत करने के लिए लाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button