Online Casino

China Busts Illegal Gambling Ring That Laundered Almost $6B Through Cryptocurrency

पोस्ट किया गया: 28 सितंबर, 2022, सुबह 7:22 बजे।

अंतिम अद्यतन: 28 सितम्बर 2022, पर 07:22.

चीनी अधिकारियों ने कथित तौर पर हुनान प्रांत में सक्रिय एक बड़े आपराधिक गिरोह को मार गिराया है। समूह ने कम से कम 5.6 बिलियन डॉलर के मुनाफे को लूटने के लिए क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करके एक अवैध जुआ नेटवर्क और दूरसंचार धोखाधड़ी को चलाया।

चीनी पुलिस
चीनी पुलिस ने एक अवैध गेमिंग स्थल चलाने और क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट के माध्यम से धन शोधन करने के एक संदिग्ध आरोपी की परेड की। समूह ने कथित तौर पर क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट का इस्तेमाल 5.6 बिलियन डॉलर तक के लॉन्ड्रिंग के लिए किया था। (फोटो: हेंगयांग पुलिस विभाग)

चीनी मीडिया वेक्सिन रिपोर्ट है कि यह मूर्ति चीन में अपराध पर नकेल कसने के लिए एक बड़े “100-दिवसीय कार्रवाई” अभ्यास का हिस्सा है। पुलिस ने देश भर में 93 लोगों को उनकी कथित संलिप्तता के लिए गिरफ्तार किया, इस प्रक्रिया में लगभग 300 मिलियन CNY (US$41.4 मिलियन) के खातों को फ्रीज कर दिया।

उन्होंने लगभग 7.8 मिलियन CNY (US$1.07 मिलियन) की वसूली भी की, जिसे वे कुछ पीड़ितों के पास वापस खोजने में सक्षम थे। इन व्यक्तियों को कथित तौर पर ये धनराशि प्राप्त होगी, भले ही कुछ ने जुए में भाग लिया हो, देश में कहीं भी एक अपराध।

अधिक अपराधियों को गिरना चाहिए

ऑपरेशन के पैमाने और जटिलता के कारण, इसके आकार और दायरे को निर्धारित करने के लिए एक जांच में कुछ समय लगेगा। जैसा कि कानून प्रवर्तन अधिकारी डेटा की जांच करना जारी रखते हैं, अन्य गिरफ्तारियों की संभावना है।

अधिकारियों ने 2018 में संगठन की जांच शुरू की। उन्होंने निर्धारित किया कि समूह ने पूरे चीन में संग्रह और भुगतान बिंदुओं का उपयोग किया और अवैध जुए और धोखाधड़ी से पैसे को क्रिप्टोकरेंसी में परिवर्तित किया। फिर उन्होंने डिजिटल मुद्रा को अमेरिकी डॉलर में बदल दिया और उन फंडों को वित्तीय कंपनियों में स्थानांतरित कर दिया।

चीन ने इस साल अवैध जुए पर कई कार्रवाई की है। अकेले शंघाई में, अपतटीय जुए में शामिल लोगों की 800 से अधिक गिरफ्तारी हुई है।

वहीं, अधिकारियों ने 80 ऑनलाइन प्लेटफॉर्म और 47 सहायक कंपनियों को बंद कर दिया है। उन्होंने उन 27 कंपनियों को भी बंद कर दिया, जिन्होंने प्लेटफॉर्म को मनी लॉन्ड्रिंग करने में मदद की। कुल मिलाकर, पुलिस ने ऑपरेशन के दौरान लगभग 170 मिलियन CNY (US$23.53 मिलियन) जब्त किए हैं।

COVID-19 के साथ चीन की चल रही समस्याओं के कारण ऑनलाइन जुए को लोकप्रियता मिली है। सीमित यात्रा विकल्पों के साथ, अधिक लोग ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की ओर रुख कर रहे हैं जो लॉन्च करने में आसान हैं और पता लगाने से बचने के लिए इधर-उधर हो जाते हैं।

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज अनजाने में उलझा हुआ था

ब्लू व्हेल फाइनेंस, एक अन्य चीनी मीडिया आउटलेट, रिपोर्ट करता है कि क्रिप्टोकुरेंसी एक्सचेंज बिनेंस जांच में भाग ले रहा है। कंपनी के अधिकारी केवल यह स्वीकार करते हुए टिप्पणी नहीं करेंगे कि वे यथासंभव सहायता प्रदान करने के लिए वह कर रहे हैं जो वे कर सकते हैं।

आउटलेट का कहना है कि एक्सचेंज के पास “बड़ी संख्या में” खाते हैं जिनका उपयोग गिरोह के मनी लॉन्ड्रिंग को सुविधाजनक बनाने के लिए किया जाता है। हालांकि, गुमनाम क्रिप्टोवॉलेट पते प्रदान करने के कारण व्यक्तियों के खातों का पता लगाना एक चुनौती है।

इसका मतलब यह नहीं है कि अधिकारी यह पता नहीं लगा सकते कि बटुए के पीछे कौन है। क्रिप्टो फोरेंसिक विशेषज्ञों के पास अब वॉलेट उपयोगकर्ताओं का पता लगाने और उनका पता लगाने का कौशल है। इससे पहले ही दुनिया भर में कई हाई-प्रोफाइल गिरफ्तारियां हो चुकी हैं।

इसके अलावा, क्षेत्राधिकार की बढ़ती संख्या के लिए उपयोगकर्ताओं को पंजीकरण करने और अपने ग्राहक को जानिए नीतियों का पालन करने की आवश्यकता होती है। बिनेंस के कुछ उपयोगकर्ताओं के साथ ऐसा ही है। कई को आपराधिक मामले के संबंध में केंद्र से एक संदेश मिला।

उन्हें पता चला कि जांच के नतीजे आने तक उनके खातों को अनिश्चित काल के लिए फ्रीज कर दिया गया है। Binance ने उन उपयोगकर्ताओं से कहा जो अधिक जानना चाहते हैं या स्थिति अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं कि उन्हें विवरण के लिए पुलिस से संपर्क करना होगा।

क्रिप्टो चीन में अवांछित

चीन ने अपने स्वयं के केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा (CBDC) को छोड़कर, पिछले एक साल में डिजिटल संपत्ति के लिए अपने तिरस्कार को मजबूत किया है। यह बिटकॉइन और अन्य जैसे क्रिप्टो को पिछले सितंबर में धोखाधड़ी और प्रतिबंधित क्रिप्टो ट्रेडिंग से ज्यादा कुछ नहीं मानता है।

पिछले मई में, इसने क्रिप्टो खनन पर प्रतिबंध भी जोड़ा। प्रतिबंध के बावजूद, कैम्ब्रिज सेंटर फॉर अल्टरनेटिव फाइनेंस ने इस साल की शुरुआत में बताया कि देश में अवैध खनन फल-फूल रहा है। यह अब वैश्विक खनन का लगभग 22% हिस्सा है।

क्रिप्टो पर चीन का रुख निस्संदेह अपने स्वयं के डिजिटल युआन की शुरूआत से उपजा है। सीबीडीसी के उपयोग का देश में विस्तार जारी है, जिससे अधिकारियों को अपने लोगों के वित्त पर लगभग पूरा नियंत्रण मिल गया है। बिटकॉइन और अन्य के साथ करना कठिन है।

मकाऊ के विस्तार के बारे में भी चर्चा हुई है। लेकिन परिणाम उतने आशाजनक नहीं हो सकते जितने चीन को उम्मीद थी। इसके बजाय, इससे अवैध और अपतटीय जुए में और भी अधिक वृद्धि हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button