Online Casino

Alleged Las Vegas Sports Betting Ponzi Scheme Bilked $8.5M From Victims

पोस्ट किया गया: 11 अगस्त, 2022, 11:42 पूर्वाह्न।

अंतिम अद्यतन: 11 अगस्त 2022, पर 11:52.

लास वेगास, नेव. के 49 वर्षीय मैथ्यू जे. टर्निपसीड पर गुरुवार को 8.5 मिलियन डॉलर से अधिक में से 72 निवेशकों को धोखा देने का आरोप लगाया गया था। शलजम ने एक पोंजी योजना चलाई जिसने निवेशकों को खेल सट्टेबाजी के माध्यम से दोहरे अंकों के मुनाफे का वादा किया, अमेरिकी न्याय विभाग के ओहियो डिवीजन के उत्तरी जिले का आरोप है। उन पर वायर फ्रॉड के 12 और मेल फ्रॉड के एक काउंट का आरोप लगाया गया था।

नकद धन लाखों
लास वेगास के एक निवासी पर पोंजी योजना चलाने का आरोप लगाया गया है जिसने निवेशकों से 8.5 मिलियन डॉलर की चोरी की थी। अमेरिकी न्याय विभाग के अनुसार, मैथ्यू टर्निपसीड का खेल सट्टेबाजी का कारोबार धोखाधड़ी का था। (छवि: Boydsbets.com)

पोंजी योजनाएं सभी समान धोखाधड़ी वाले व्यवसाय हैं जो पीड़ितों को यह विश्वास दिलाते हैं कि उनका लाभ वैध व्यावसायिक गतिविधि से प्राप्त होता है जब वे पूरी तरह से नए निवेशक फंड पर भरोसा करते हैं।

एल्गोरिथम और ब्लूज़

मार्च 2015 से मई 2021 तक, टर्निपसीड के अभियोग के अनुसार, उन्होंने पीड़ितों को उन कंपनियों में निवेश करने के लिए प्रेरित किया जिनके स्वामित्व में उन्होंने दावा किया था कि उन्होंने एक एल्गोरिथ्म के अनुसार परिष्कृत खेल दांव लगाए जो दोहरे अंकों का रिटर्न उत्पन्न करते हैं। इन कंपनियों के नामों में एजवाइज एलएलसी, मनीलाइन एनालिटिक्स और मनीलाइन एनालिटिक्स डबलिन ब्रांच शामिल हैं।

बेशक, इनमें से किसी भी कंपनी ने कभी भी दोहरे अंकों का मुनाफा नहीं कमाया। इसके बजाय, उन्हें नए निवेशक धन द्वारा समर्थित किया गया था, जिसका उपयोग पिछले निवेशकों को भुगतान करने, धन के नए स्रोतों की तलाश करने और व्यक्तिगत खर्चों को वित्त करने के लिए भी किया गया था। अभियोग के अनुसार, उन खर्चों में डिज्नीलैंड और हवाई में पारिवारिक छुट्टियां, स्पा उपचार, कई वाहनों पर पट्टे का भुगतान और कंट्री क्लब की सदस्यता शामिल थी।

इसे ध्यान में न रखें

पोंजी योजना को बनाए रखने के लिए, शलजम पर पीड़ितों को समय-समय पर धोखाधड़ी वाले वित्तीय विवरण भेजने का आरोप है, जो उनके निवेश पर पर्याप्त लाभ दिखाने के लिए, और प्रतिवादी की फर्म को प्रदान किए गए धोखाधड़ी वाले नंबरों के आधार पर आईआरएस फॉर्म बनाने के लिए एक अकाउंटिंग फर्म को काम पर रखने का आरोप लगाते हैं।

अभियोग के अनुसार, हर बार एक पीड़ित ने अपने कुछ या सभी निवेश को वापस लेने का प्रयास किया, प्रतिवादी ने निकासी को कवर करने के लिए अन्य पीड़ितों के योगदान से धन का उपयोग किया।

शलजम के मामले की जांच क्लीवलैंड एफबीआई ने की थी और उस पर सहायक अमेरिकी अटॉर्नी एरिका डी. बार्नहिल और ब्रायन मैकडोनो द्वारा मुकदमा चलाया जा रहा है।

पहली पोंजी योजना

पोंजी योजनाओं का नाम इतालवी धोखेबाज और व्यवसायी चार्ल्स पोंजी के नाम पर रखा गया है। 1920 में, पोंजी ने संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में उधारदाताओं को आश्वस्त करके आठ महीनों में अनुमानित $ 15 मिलियन कमाए कि वह अंतरराष्ट्रीय कूपन में निवेश करके उन्हें समृद्ध बना सकता है। पोंजी ने योजना के लिए संघीय जेल में साढ़े तीन साल की सेवा की।

आधुनिक समय की सबसे प्रसिद्ध पोंजी योजना NASDAQ के पूर्व अध्यक्ष बर्नी मैडॉफ द्वारा चलाई गई थी, जिन्होंने कई दशकों की अवधि में म्यूचुअल फंड में $20 बिलियन में से हजारों निवेशकों को धोखा दिया था। 2008 में उनकी गिरफ्तारी के बाद, उन्हें 150 साल जेल की सजा सुनाई गई, जहां 2021 में 82 वर्ष की आयु में उनकी मृत्यु हो गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button